Home Business The $100 Dollar Startup Full Book Summary in Hindi with PDF Ch-3...

The $100 Dollar Startup Full Book Summary in Hindi with PDF Ch-3 – कुछ ऐसा करें कि आपकी जॉब आपकी लाइफ के इर्द-गिर्द रहे, ना की आपकी लाइफ आपकी जॉब के ?

0
The $100 Dollar Startup Full Book Summary in Hindi with PDF Download | हाउ टू मेक योर जॉब रिवोल्व अराउंड योर लाइफ, नोट द अदर वे राउंड ? | कुछ ऐसा करें कि आपकी जॉब आपकी लाइफ के इर्द-गिर्द रहे, ना की आपकी लाइफ आपकी जॉब के ?

  • हाउ टू मेक योर जॉब रिवोल्व अराउंड योर लाइफ, नोट द अदर वे राउंड ?
  • कुछ ऐसा करें कि आपकी जॉब आपकी लाइफ के इर्द-गिर्द रहे, ना की आपकी लाइफ आपकी जॉब के ?

इस सवाल का जवाब जानने के लिए चलिए एक केस स्टडी करते हैं। चलो इसका नाम रखते हैं ” द एक्सीडेंटल वर्ल्ड वाइड फोटोग्राफर” काइली हेप वाकई में एक एक्सीडेंटल एंटरप्रेन्योर है। उसका एक साइड प्रोजेक्ट है जिसमें वह किताबे लिखती है, उसके हस्बैंड सेबा को हाल ही में अपनी कंपनी के बजट कट की वजह से जॉब छोड़नी पड़ी, और उसी दिन जब वह जोगिंग कर रही थी गलती से एक पिकअप ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी। हालांकि उन्हें जो चोट लगी वह जानलेवा नहीं थी, लेकिन फिर भी उसे काफी चोट इस एक्सीडेंट के कारण आई थी, जिसकी वजह से अब वह किताबी नहीं लिख पा रही थी, जिसके चलते हैं उसका साइड बिजनेस दिन प्रतिदिन मंदा बढ़ता चला गया। और यह पूरा हफ्ता उनके लिए बेहद दुख भरा रहा। इसके बाद दोनों पति पत्नी ने फैसला लिया कि वह दोनों एक हनीमून ट्रिप के लिए जाएंगे, दोनों ने हनीमून ट्रिप कभी नहीं लिया था, जबकि शादी को 3 साल हो चुके थे।

दोनों पति पत्नी ने प्लान बनाया की वह दोनों हनीमून के लिए यूरोप जाएंगे। काइल जोकि वेडिंग फोटोग्राफी में अपनी किस्मत अजमा रही थी, काइल ने ट्रैवलिंग से पहले अपनी वेबसाइट अपडेट करके अनाउंस किया कि वह न्यू बुकिंग एक्सेप्ट कर रही है। जैसी उसने अपनी वेबसाइट में यह लिखा उसी समय उसे एक रिक्वेस्ट आई, इस बात से काइली का मनोबल बड़ा और अपने ट्रिप से वापस आते हैं उन दोनों ने फैसला लिया कि वह अपने फोटोग्राफी के कैरियर को अब वह फुल टाइम करेगी। जब तक उनका यह बिजनेस चलता और उन्हें बुकिंग मिलती रहती है, और उनकी यह किस्मत ही थी जो उनको एक के बाद एक बुकिंग मिलती चली गई और उनका बिजनेस अच्छा चलने लगा। उन दोनों का यह बिजनेस इतना सफल रहा कि अब वह हर साल 90,000 डॉलर का बिजनेस कर रहे हैं।

इस कहानी से हमें क्या सीख मिलती है ? – हमने इस कहानी से सीखा कि हर चीज आखिर में उन 3 लैंसेस से रिलेट करती हैं जो हमने पहले लेर्न किये, कंवरजेन्स , स्किल और मैजिक फार्मूला।

Book Summary of The 100$ Dollar Startup (Chris Guillebeau) Book Review In All Indian Languages and PDF Free Download | खुशियों को बक्से में बंद करके बेचने का तरीका!

कस्टमर्स (Customers)

How are Custmers ? what  do the want –  कस्टमर होते कौन हैं ? और उन्हें एक्जेक्टली क्या चाहिए ? ओल्ड स्कूल डेमोग्राफिक्स भूल जाओ, जो लोगों को उनके उम्र, लिंग कमाई इत्यादि के आधार पर क्लासिफाइड करती थी। बात तो यह है कि आपको हमेशा किसी स्पेसिफिक टारगेट ग्रुप की जरूरत नहीं है। क्यों न एक ऐसा प्रोडक्ट बनाया जाए जो सिंपल हो और सबको पसंद आये। एक डाइवर्स प्रोडक्ट बनाए, अपने ऑप्शन लिमिट न रखें।

Costmers are always right ? ग्राहक हमेसा सही हो सकते है ? हा या नहीं ? यह सत्य है की कस्टमर हमेसा सही नहीं हो सकते, कभी-कभी वह भी गलत होते है। डैन ने अपनी नई वेबसाइट खोली जहां डिफरेंट टाइप के प्रोडक्ट थे। उसने अपनी वेबसाइट के लिए बड़ा लांच रखा, जिसमें उसके दो हजार से ज्यादा प्रोडक्ट बीके और बहुत सारे कस्टमर थे गुड क्वालिटी प्रोडक्ट के लिए उन्हें धन्यवाद कर रहे थे, और इसी तरह शाम होते होते उन्हें एक कस्टमर का मैसेज आया जिसे रिफंड चाहिए था ! जिस पर डैन का जवाब था कि आपको वह जरूर रिफंड करेंगे, लेकिन मुझे समस्या बताये।

लेकिन प्रॉब्लम क्या है ? डैन दरशल रिफंड का कारण जानना चाहते थे, जिस पर उन्हें कस्टमर ने जवाब दिया कि पहले मुझे कॉल करो फिर मैं तुम्हें एडवांस दूंगा कि मेरे जैसे कस्टमर को कैसे लूज़ किया जाता है।डैन में अपने बाकी कस्टमर थैंक्यू मैसेज चेक किए और डिसाइड किया कि वह उस कस्टमर को बोलेगे कि सॉरी वह कॉल नहीं कर सकते। जिसके बाद डैन ने उस कस्टमर को रिफंड इशू कर दिया और डिसाइड किया कि वह अपने कोर वर्क पर ध्यान देंगे। यह सच है की उन्हें उस कस्टमर की गॉड एडवाइस नहीं मिली, लेकिन डैन को पता चल गया की आगे कोई एक कस्टमर खुस नहीं है तो उसे रिफंड कर दो, यह जरुरी नहीं है की ग्राहक हमेशा ही सही रहे।

If your mission statement is a lot longer then this states is, it could possibly be too long – अगर आपका मिशन स्टेटमेंट एक स्टेटमेंट से ज्यादा लम्बा है तो पॉसिबल है की ये बहुत लम्बा हो।

7 Steps to instantly Test the market

1. सबसे पहले तो आप उन पॉब्लेम को ठीक करने के तरीके ढूंढे ले जो आपको बिज़नस में आयेगे। लेकिन इतना काफी नहीं होगा, इसके लिए आपको बहुत से लोग भी चाहिए जो इस चीज़ का ध्यान रखेंगे। याद है की पहला लेशन क्या था ? जी हां सही कहा, कंवर्जन्स।

2. वो मार्किट इतनी बड़ी तो जरूर होनी चाहिए की आप वहां अपना बिज़नस कर सके।

3.ये जरूर सुनिश्चित कर ले की जो प्रॉबल्म आप सॉल्व करने की कोशिश कर रहे है, रियल है या नहीं। या फिर लोग जानते भी है या नहीं नहीं उन्हें सच में वो प्रॉब्लम है। किसी को ये कंविन्स कराना की उन्हें कोई प्रॉब्लम है और उसका समाधान ऑफर करना दोनों लोगो को उनकी प्रॉब्लम का पता ही न हो।

4.लोग हमेसा या तो किसी तकलीफ में अच्छा महसूस करने के लिए या फिर अपनी इछाओ को पूरी करने के लिए चिजे खरीदते है। तो इस लिए आप अपने बिज़नसको एक एक ऐसा तरीका बनाये जो जरूरत के हिसाब से लोगो की हेल्प कर सके।

5.सलूशन, हमेशा सोलुशन के बारे में सोचे, और जो भी सोलुशन आप निकाले वो बेस्ट होना चाहिए।

6.लोगो की सुझाव जरूर सुने, लेकिन ध्यान रहे की वो आपको पोटेंशियल टारगेट ग्रुप में से हो, वर्ना जो जानकारी आपको मिलेगी उसका कोई इस्तमाल नहीं होगा आपके लिए।

7.जो प्रोडक्ट आप सेल कर रहे है उसके लिए टेस्ट प्रोडक्ट दे कर उनके फीडबैक और रिव्यु मांगे।

The 100$ Dollar Startup Free Book Summary Review PDF Ch-1: मेरे पास कोई कौशल नहीं है, मैं पैसा कैसे बना सकता हूं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here