Home Business The 100$ Dollar Startup Free Book Summary Review PDF Ch-1: मेरे पास...

The 100$ Dollar Startup Free Book Summary Review PDF Ch-1: मेरे पास कोई कौशल नहीं है, मैं पैसा कैसे बना सकता हूं?

The $100 Dollar Startup by Chris Guillebeau Free Book Summary PDF | I don't have any skills, how can I make money? | मेरे पास कोई कौशल नहीं है, मैं पैसा कैसे बना सकता हूं?

1
The $100 Dollar Startup by Chris Guillebeau Free Book Summary PDF | I don't have any skills, how can I make money? | मेरे पास कोई कौशल नहीं है, मैं पैसा कैसे बना सकता हूं?
The $100 Dollar Startup Book

आपको यह बुक क्यों पढ़ना चाहिए? – मान लीजिये की आप एक ऐसी ज़िन्दगी जी रहे हैं जहाँ आप जो मन आये वो करें बल्कि जो आपको पसंद हो करें और साथ ही आपको उसके लिए पैसे भी मिले मन लीजिये की आपको किताबे पसंद हैं और आप किसी किताब पर काम कर रहे हैं या फिर उस प्रोजेक्ट पर जिस पर काम करना आपका सपना था। दूसरो के लिए काम करने या उन्हें ढेर सारा मुनाफा देने की जगह आप अपने लिए अपने फायदे के लिए काम कर रहे हैं. सोचिये ऐसा सुनकर आपको कैसा लगता है मन में आता है की अगर ये सच हो जाये तो ज़िन्दगी बन जाये। अगर आप भी कुछ ऐसा ही अपनी ज़िन्दगी में चाहते हैं तो यह किताब आपके लिए ही बानी है। हालाँकि इस किताब में आपको कोई ऐसा शॉर्टकट नहीं मिलने वाला जो आपको फटाफट अमीर बनने का तरीका बना दे। क्योंकि ऐसा कोई तरीका होता ही नहीं है। लेकिन अगर आप कोई ऐसा ही तरीका ढूंढ रहे हैं तो इस किताब को बिलकुल भी मत पढियेगा। लेकिन क्या तरीका होता है ये जानना बहुत ज़रूरी है तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

 लेसन टू लर्न (Lesson to Learn)

I don’t have any skills, how can I make money? – अगर आप सोचते हैं की मेरे पास तो कोई स्किल ही नहीं है भला मैं पैसे कैसे कमा सकता हूँ। तो आप बिलकुल सही सोचते हैं बिना किसी स्किल के पैसे कामना नामुमकिन है। लेकिन कमल की बात तो ये है की आप फिर भी पैसे कमा लेते हैं बल्कि इस दुनिया में हर कोई किसी न किसी तरीके से पैसे कमा ही लेता है। कोई दुनिया में हर कोई किसी न किसी हुनर के साथ ही पैदा होता है। लेकिन कई लोगो की एक प्रॉब्लम ये भी है की उन्हें ये पता ही नहीं है की उनके पास क्या हुनर है। इसीलिए बुक में आपको पता चलेगा की आप अपने हुनर के बारे में कैसे पता लगाएं।

तो एक बार की बात है की माइकल सूट पेहेन तैयार होकर अपने ऑफिस के लिए निकला और पूरा दिन रोज़ के जैसा नार्मल गुज़र जाने के बाद शाम को उसके बॉस ने उसे ऑफिस में बुलाया और कहा की वे इकनोमिक क्राइसिस के कारण मिकल को काम से हटा रहे हैं। अब मिकल यह बात सुनकर दंग रह गया। वे एकदम होपलेस रह गया वो चिंता में पड़ गया की वो अपनी पत्नी और बचो को कैसे बताएगा की अब उसकी जॉब नहीं रही। कुछ समय बाद वो इस सदमे से बहार आया और नई नौकरी की तलाश में निकल पड़ा हालाँकि वो एक स्किल्ड व्यक्ति था पर उसके जैसा कई और भी लोग थे। उसे कोई भी अछि जॉब नहीं मिल रही थी। तो एक दिन उसके एक दोस्त ने जिसका फर्नीचर का स्टोर था उसने उससे कहा की उसके पास कुछ बेकार मैट्रेसेस पड़े हैं। जिनका कोई काम नहीं है तो उसने माइकल को ऑफर दिया की वो उन मैट्रेसेस को उससे खरीद ले और उन्हें बेच दे हो सकता है की ऐसा करने से शायद पैसे की कमाई हो जाये और माइकल ऐसा करने के लिए राज़ी हो गया और वह यह रिस्क लेने के लिए तैयार था।

लेकिन सबसे पहले उसे एक जगह की ज़रुरत थी जहाँ वो उन (Mattresses) को रख सके। तो सबसे पहले उसने रेंट पर एक जगह ली और अपना (Business) शुरू किया शुरुवात में उसका काम काफी अच्छा चला लेकिन बाद में उसे प्रोब्लेम्स आने लगी क्यूंकि जब क्लाइंट्स जब उससे पूछते थे की उन्हें कैसे (Mattresses) खरीदने चाहिए। तो वो कुछ जवाब ही नहीं दे पता था क्यूंकि उसके पास जानकारी ही नहीं थी की वो किस तरह के (Mattresses) बेच रहा है।

तो अब उसने सोचा की वो पहले इसके बारे में सब कुछ सीखेगा और उसने एक ऐसा (Business) प्लान बनाया की वो एक ऐसा स्टोर खोलेगा जहाँ साइकिल से डिलीवरी की जायगी और साथ ही जो ग्राहक अपनी खुदकी साइकिल लाएंगे उन्हें डिलीवरी दी जायगी। यह एक काफी अच्छा आईडिया था और उसे यूट्यूब वीडियो के ज़रिये कई कस्टमर भी मिले।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here