Home Business रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) Book Summary in Hindi...

रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) Book Summary in Hindi PDF Chapter-1

Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki Free Book Summary in Hindi With PDF, रॉबर्ट टी कियोसाकी की बुक "रिच डैड पुअर डैड" इन हिंदी, Rich People Do Not Work for Money!

5
Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki Free Book Summary in Hindi With PDF, रॉबर्ट टी कियोसाकी की बुक
Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki Free Book Summary in Hindi With PDF: हेलो दोस्तों नमस्कार, आज हम आपका एक बार फिर आपकी अपनी वेबसाइट पर स्वागत करते है। आज हम आपके लिए लेकर आये है Robert Kiyosaki की बुक रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad), हम आपके लिए आगे इसी प्रकार की बुक्स ले कर आने वाले है, इसके लिए आप हमारी साइट को बुक मार्क कर सकते है। Robert Kiyosaki जो इस किताब के लेखक है, उनके दो पिता थे, उनके एक पिता जो पढ़े लिखे और पीएचडी PHD होल्डर थे, लेकिन इसके बावजूद वह हमेशा गरीब रहे और गरीबी में मरे, इसलिए Robert Kiyosaki अपने पहले पिता को गरीब पिता (Poor Dad) कहते थे। Robert Kiyosaki के दूसरे पिता बहुत अधिक पढ़े-लिखे हुए तो नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद वह बेहद अमीर थे। यही कारण था की Robert Kiyosaki अपने दूसरे पिता (Rich Dad) को अमीर पिता कहते थे।

तो यह सोचने की बात है की एक ही वक्त में किसी व्यक्ति के दो पिता कैसे हो सकते है ? तो इसका जवाब यही है की उनके गरीब पिता (Poor Dad) जो की रोबर्ट कियोसाकि के असली पिता थे, उनका एक ही सपना था की रोबर्ट कियोसाकि पढ़ाई में खुब महेनत करने के बाद किसी एक बड़ी कंपनी में जॉब करने लग जाए और अपने भविष्य को सुरक्षित कर ले। मगर रोबर्ट के दूसरे पिता जो की आमिर थे, वह दरसल रोबर्ट के दोस्त माइक के पिता थे, और वह चाहते थे की रोबर्ट अपनी ज़िन्द्की में कुछ कठनाइयों का सामना करे। क्योकि सभी सबक स्कूल में ही नहीं सीखे जाते, कुछ सबक ऐसे होते है जिन्हे इंसान अपनी ज़िन्द्की के तज़ुर्बे (Experiences) से ही सीखता है, स्कूली पढ़ाई आपको अच्छे अंक (Grades) तो दिलवा सकती है। लेकिन ज़िन्द्की की पढ़ाई बहुत कुछ सिखाती है। बेशक पढ़ाई-लिखाई की अपनी अहमियत है ! मगर इसके भरोसे ही बैठ कर सब कुछ नहीं किया जा सकता।

अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते !

एक बार एक आदमी था, जिसके पास एक गधा था। जब भी उसे अपने गधे से कुछ मेहनत करवानी होती थी तो वे एक गाजर को गधे के सामने लटका देता था। उस गाजर को देखते ही गधा उसे खाने के लालच में काम करता चला जाता था। उसे उम्मीद थी कि एक दिन वह उस गाजर तक पहुंच जाएगा। अब यह उस आदमी के लिए तो अच्छी तरह की बन गई काम करवाने की, मगर बेचारे गधे को कभी भी वह गाजर खाने को नहीं मिली। क्यों ? इसलिए कि वह गाजर केवल एक छलावा था।

बहुत से लोग ठीक उस गधे की तरह ही होते हैं। वह मेहनत पर मेहनत किए जाते हैं, केवल इस उम्मीद में की वह 1 दिन अमीर बनेंगे। लेकिन पैसा उनके लिए महज एक सपना बनकर रह जाता है। इस सपने के पीछे भागने से आप उस तक कभी नहीं पहुंच सकते। तो पैसे के लिए काम करने के बजाये पैसे को अपने लिए काम करने दे।

जब आप अमीर बनना चाहते हैं तो सिर्फ पैसे कमाने के लिए कामना करें। क्योंकि जैसी हम अमीर बनने की राह में कदम बढ़ाते हैं, हमारा डर और लालच हम पर हावी होने लगता है, की हम गरीब के गरीब ना रह जाए। इसी डर से लड़ने के लिए हम और अधिक मेहनत करने में जुट जाते हैं। इसके बाद हमारा लालच खुद पर हावी होने लगता है। हम उन सभी खूबसूरत चीजों की कल्पना करने लगते हैं जो पैसे से हासिल की जा सकती है। अब यही डर और लालच हमें ऐसे चक्कर में उलझा देता है जो कभी खत्म नहीं होता। तो हम अब और मेहनत करते हैं कि और ज्यादा कमा सके और फिर हमारे ख़र्चे भी उसी हिसाब से बढ़ने लगते है। इस्क्को ही अमीर डैड “Rat Race” रेट रेस कहते है।

अब इसका नतीजा यह हुआ की हम पैसे कमाने के लिए हद से ज्यादा मेहनत करते हैं, खर्च करते है। यह एक ट्रैप (जाल) है, और आपको लालच और डर के इस ट्रैप को नजरअंदाज करना होगा। क्योंकि हम में से अधिकतर लोग जो अमीर बनना चाहते हैं, वह इसी ट्रैप (जाल) का शिकार हो जाते हैं। पैसे के पीछे मत भागिए बल्कि पैसे को अपने पीछे भगाने के लिए मजबूर कर दीजिए। अगर आपकी नौकरी लगी है तो काम पर यह सोच कर मत जाइए कि हर महीने आपको एक Paycheck लेना है। क्योंकि वह पे-चेक आपके सरे बिल्स मुश्किल से ही भर पाता है, और यह हर महीने की कहानी बन जाती है। फिर तंग आकर आप कोई दूसरी नौकरी ढूंढ कर और ज्यादा मेहनत करने लगते हैं। लेकिन तब भी आप पैसे के लिए काम कर रहे होते हैं, और यही मुख्य वजह है कि आप कभी जिंदगी में अमीर नहीं बन पाते।


Rich Dad Poor Dad All Chapter

 

5 COMMENTS

  1. Jaisi apki blog ka name vaisa apke likhne ka tarika thanku very much for this rich dad poor dad post… Ab book lene ki jrurt nhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here