Home Business RICH DAD POOR DAD Books Summary with PDF (Ch-7) – Cashflow Board...

RICH DAD POOR DAD Books Summary with PDF (Ch-7) – Cashflow Board Game क्या है ? और इससे आपको क्या सिखने को मिलेगा ?

RICH DAD POOR DAD Books Summary with Free PDF - What is Robert Kiyosaki Cashflow Board Game? And what will you learn from this? | आमिर पैसा इंवेस्ट करते हैं !

0
RICH DAD POOR DAD Books Summary with Free PDF - What is Robert Kiyosaki Cashflow Board Game? And what will you learn from this? | आमिर पैसा इंवेस्ट करते हैं !
What is Robert Kiyosaki Cashflow Board Game?

  • ऐसी बिजनेस जहां आपकी मौजूदगी जरूरी ना हो, जो दूसरे लोग आपके लिए चलाएं। क्योंकि आप वहां ज्यादा वक्त देंगे तो वह बिज़नस नहीं नौकरी कह लाएगी।
  • रियल एस्टेट में पैसा लगाये।
  • स्टॉक और बॉन्ड ख़रीदे।

जब एस्सेट खरीदे तो अपनी पसंद की चीजों पर कैसा लगाएं। क्योंकि आपका मन होगा तभी आप उसमें ध्यान दे पाएंगे। अगर उसमें आपकी रूचि होगी तो आप उसे बेहतर समझ पाएंगे।रॉबर्ट को रियल एस्टेट और स्टॉक्स में रूचि थी खासकर छोटी कंपनियों में इन्वेस्ट करना। अपने अमीर डैड की सलाह पर उसने अपनी नौकरी कभी नहीं छोड़ी। वह जॉब करता रहा साथ ही अपने एस्सेट्स कॉलम को बड़ा और मजबूत बनाता चला गया। एक पैसा भी जो आप कमाते हैं उसे बेकार न जाने दे।

अपने पैसे को अपना गुलाम मान कर चलिए जो आपके लिए काम करें। आप लग्जरी खरीदना चाहते हैं ? शौक से खरीदें, कोई बड़ी बात नहीं। मगर यह ना भूले की अमीर और मिडिल क्लास में यही सोच का फर्क है। जहां middle-class पैसा आते ही पहले लग्जरी में खर्च करेगा, वहीं दूसरी ओर अमीर आदमी लग्जरी आइटम अंत में खरीदेगा। इतना समझ लेने के बाद अब अगले चैप्टर में आप अमीर लोग सबसे बड़े के सीक्रेट (राज) के बारे में जानेंगे।

सबक 4: आमिर पैसा इंवेस्ट करते हैं !

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने टेलीफोन इन्वेंट करने के बाद उसे पेटेंट कर दिया था। इनका बिजनेस बड़ा और संभालने में मुश्किल होने लगी तो वह वेस्टर्न यूनियन गरीब और उन्हें अपना पेटेंट और छोटी सी कंपनी 100,000 डॉलर में बेचने की पेशकश की। उस वक्त के वेस्टर्न यूनियन के प्रेसिडेंट ने पेशकश ठुकरा दी। उन्हें यह दाम कुछ ज्यादा लग रहे थे, और फिर के बाद एक बड़ी कंपनी एटी एण्ड टी AT & T का जन्म हुआ। रॉबर्ट 1984 से प्रोफेशनल तौर पर पढ़ा रहे है, एक चीज जो हजारों लोगों को पढ़ाने के बाद उन्होंने जानी वह यह कि उन सब लोगों में पोटेंशियल था। हर एक इंसान में पोटेंशियल है तो हमे महान बना सकता सकती है। इसके बावजूद जो हमे रोकता है वो है, खुद पर डाउट करना।

स्कूल छोड़ने के बाद हमे पता चलता है की ज़िंदगी में आगे बढ़ने के लिए सिर्फ ग्रेड्स ही काफी नहीं होते। जैसे सिर्फ स्मार्ट लोग ही आगे नहीं बढ़ते बल्कि वे बढ़ते है जो बोल्ड भी होते है। यह सच है की फिनांशल जीनियस होने के लिए इसकी नॉलेज भी होनी चाहिए, मगर साथ ही साथ हिम्मत और बोल्डनेस भी चाहिए। ज्यादातर लोग पैसे के मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहता मगर अमीर होने के लिए आपको रिस्क लेना होगा। क्योंकि हो सकता है आने वाले सालों में एक नया बिल गेट्स हो गया अगला एलेग्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) और बाकि शायद दिवालिया बनकर गरीब हो जाए। अब यह आपकी मर्जी है, आप इनमें से क्या बनना चाहते हैं।

अगर आप अपना फाइनेंशियल आई क्यू बढ़ाते हैं, तो बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, और अगर नहीं तो आने वाले साल और भी डरावनी हो सकते हैं। क्योंकि हर पुराना जाता है, तो नया आता है। तो जो आज है वही सबसे खुशल वक्त है। आज के दौर में लोग ज्यादा फाइनेंशली स्ट्रगल कर रहे है। क्योंकि उनकी सोच अभी भी पुरानी है। फिर वह अपनी गलती ना मानकर या तो अपने बॉस को इल्जाम देंगे या नई टेक्नोलॉजी को। जो कभी कल के दौर में एस्सेट्स था, वही आज लायबिलिटीज बन चुका है। तो आपको अपडेट रहने की जरूरत है। रोबर्ट ने एक गेम डिजाइन किया, जिसे वह “कैश फ्लो” (Cash flow) कहते है। यह लोगो को सिखाता है की पैसा कैसे काम करता है ? अमीर बनने की राह क्या है और रेट रेस कैसे काम करता है ? वह सभी चीजे इस गेम से समझाने की कोशिश की गई है।

Rich Dad Poor Dad Cashflow Board Game

RICH DAD POOR DAD Books Summary with Free PDF - What is Robert Kiyosaki Cashflow Board Game? And what will you learn from this? | आमिर पैसा इंवेस्ट करते हैं !
What is Robert Kiyosaki Cashflow Board Game?

1 दिन एक औरत आई, गेम खेलने के दौरान उसने 1 बोट कार्ड जीता जिसका मतलब था कि उसने उस गेम में एक बोट जीती। वह औरत बड़ी खुश हुई मगर जब उसे पता चला कि बोट लेने के लिए उसे एक बड़ी रकम टेक्स्ट में भरनी होगी तो उस औरत की खुशी गायब हो जाती है। वह बोट उसके लिए अब एस्सेट्स नहीं बल्कि लायबिलिटी बन गई है। उसे अब पता चला कि ऐसे तो यह बोट उसकी जान ही ले लेगी। उसे यह आइडिया समझ नहीं आया और रिफंड की मांग की। उसे उसके पैसे वापस मिल गए और वह वापस चले गई। मगर बाद में उससे फोन करके बताया कि उसे गेम का आईडिया कुछ समझ आने लगा था। वह उस गेम से अपनी लाइफ को जोड़कर देख पा रही थी।

पैसा कैसे काम करता है, इस बात को समझ ना पाने की वजह से उस महिला का गुस्सा जायज था। अक्सर हम भी यही करते है। जो बात हमारी समझ से परे होती है, उस पर हमें गुस्सा आता है और हम जिंदगी की हर परेशानी के लिए उसे ब्लेम करना शुरू कर देते है। मगर अगर ठंडे दिमाग से सोचे तो यह तरीका एकदम गलत होगा, बेहतर होगा कि हम उन्हें समझने की कोशिश करें तो गेम ऑफ लाइन जीत सकते हैं। 8 चैप्टर पढ़ने के लिए यह क्लिक करे:


Rich Dad Poor Dad All Chapter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here