Home Business Rich Dad Poor Dad Best Business Book Summary Ch-8: फाइनेंशियल इंटेलिजेंट बने,...

Rich Dad Poor Dad Best Business Book Summary Ch-8: फाइनेंशियल इंटेलिजेंट बने, जो आज है कल नहीं होगा

Rich Dad Poor Dad Best World Business Free Online Book Summary with Important Lessons PDF, Become Financially Intelligent, Which is Today, There Will Be No Tomorrow

0
Rich Dad Poor Dad Best World Business Free Online Book Summary with Important Lessons PDF, Become Financially Intelligent, Which is Today, There Will Be No Tomorrow
Become Financially Intelligent, Which is Today, There Will Be No Tomorrow

बहुत से लोग कैशफ्लो गेम में बहुत अधीक पैसा जीतते हैं, फिर उन्हें समझ नहीं आता कि उस पैसे का क्या करें तो वह आने लगते हैं। इसकी वजह है कि उनकी पुरानी सोच जो आगे नहीं बढ़ने देती, और फिर वह बाद में सारा पैसा ही हार बैठते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि वह हार गए क्योंकि उनके पास सही पत्ते नहीं थे। बहुत से लोग इस तरह जिंदगी में सही मौकों की तलाश में बैठे रहते हैं। कुछ लोगों को सही मौका मिलता भी है तो उसका वह सही फायदा नहीं उठा पाते। क्योंकि वह कहेंगे कि उनके पास पैसा ही नहीं था।

अब कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें पैसा और मौका दोनों मिले फिर भी वह कुछ हासिल नहीं कर पाए, क्योकि वह कभी यहसमझ ही नहीं पाए की यह एक अपॉर्चुनिटी (मौका) है। फाइनेंशियल इंटेलिजेंट का मतलब है की आप पैसे को लेकर कितना क्रिएटिव हो सकते हैं। अगर आपको मौका मिलता है तो बगैर पैसे के आप क्या करेंगे, और अगर पैसा है मगर मौका नहीं तो उस सूरत में आप क्या करेंगे। यह सब आपकी फाइनैंशल इंटेलिजेंट पर निर्भर करता है। ज्यादातर लोग इस सब बात का एक ही सॉल्यूशन जानते हैं कि मेहनत करके खूब पैसा कमाया जाए।

अपने लिए मौके कैसे पैदा करे ?

लेकिन आपको सीखना है कि अपने लिए मौका कैसे पैदा किया जाए ना की उसके इंतजार में बैठे रहे। सबसे खास बात अमीरों की जो है वह यह है कि उन्हें पता है पैसा असल चीज नहीं है। असल चीज है इसका सही मतलब जानना। यह जान लेना कि जो हमें चाहिए वह हम इससे बना सकते हैं, या सुपर पुअर निर्भर करता है की हम कैसे इसका इस्तेमाल करें। जो लोग सफल है उनके साथ कदम चलना है तो आपको यह सीखना पड़ेगा की पैसा बढ़ाने करने की चाहत खुद में कैसे पैदा करें।

आपको अपने सबसे बड़े एस्सेट यानि आपके दिमाग को इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है। आपको फाइनेंशियल इंटेलिजेंट होना पड़ेगा। आईएएस इसका एक उदाहरण समझे। 1990 के दशक मे एरीजोना और फोनिक्स के आर्थिक हालत बुरे चल रहे थे। वहां के लोगों को हर महीने $100 बचाने की सलाह दी जा रही थी। बुरे वक्त के लिए पैसा बचाने का विचार कुछ हद तक सही भी है। मगर उस पैसे का क्या फायदा जो आप जमा करते जाते है। इससे तो अच्छा है कि कुछ हिस्सा इन्वेस्ट किया जाये जो आगे चलकर आपको फायदा दे। खैर, बात करते हैं एरीजोना और फोनिक्स के लोगों की जो आर्थिक तंगी झेल रहे थे। ऐसे में इन्वेंटर को एक बढ़िया मौका लगा। लोग जो अपनी प्रॉपर्टी अपने-पौने दामों में बेच रहे थे वो कई इन्वेस्टमेंट ने हाथो हाथ खरीद ली।

रॉबर्ट ने भी 75,000 डॉलर की कीमत वाला एक घर सिर्फ 20,000 डॉलर में लिया। इसके बाद उन्होंने अटार्नी के ऑफिस में एक ऐड दिया। 75,000 डॉलर घर सिर्फ 60,000 डॉलर में लेने के लिए ग्राहक टूट पड़े।रोबर्ट का फोन बजना बंद ही नहीं हो रहा था। ये पैसा उनको उस एस्सेट से मिलने जा रहा था, जो उन्होंने आईसर प्रामिसरी नोट के रूप में ग्राहक से लिया था, और उन्हें यह पैसे यह पैसे कमाने में केवल 5 घंटे लगे। उन्होंने जो 40,000 रूपये इन्वेस्ट किये वो उनके कॉलम ऑफ़ एस्सेट में क्रिएट किये थे, और बगैर टैक्स के उन्होंने अचानक ही मिले एक मौके का फायदा उठाकर ये पैसे क्रिएट अपने इनकम कॉलम में शामिल कर लिए।

कुछ सालो बाद ही उनके इस बिज़नेस में इतना पैसा क्रियट किया की उनकी कंपनी की कार,गैस, इंश्योरेंस, क्लाइंट के साथ डिनर, ट्रिप और बाकी सभी चीजे कवर हो गई। जब तक गवर्नमेंट उन खर्चो पर टैक्स लगाती, इनमें से ज्यादातर चीजें प्री टैक्स एक्सपेंसेस में खर्च हो चुकी है। कुछ साल बाद जो घर 60,000 डॉलर में बिका था अब वो 110,000 डॉलर का था, अभी उनके पास कुछ मोके थे मगर वह इतने कम थे की उनके लिए रोबर्ट को एक वैल्युएबल एस्सेट लगाना पड़ताऔर अपना वक्त भी। तो वह आगे भड़ गए।

50% टैक्स भरिये और बाकी बचाइये !

उन्हें अब नए मौके की तलाश करनी थी, “अब एक सवाल आप अपने आप से खुद कीजिए” मेहनत करना भी बहुत मेहनत का काम है। 50% टैक्स भरिये और बाकी बचाइये। अब वह सेविंग आपको 5% इंटरेस्ट देगी और फिर उस पर भी और भरे ? इससे तो अच्छा होगा कि अपना पैसा और टाइम अपने सबसे पावरफुल एस्सेट यानि अपने दिमाग पर निवेश करें और फाइनेंशली इंटेलिजेंट बने।

यह दुनिया कभी एक सी नहीं रहती। जो आज है कल नहीं होगा। कभी मंदी तो कभी तेजी का दौर रहेगा चलता रहेगा। वक्त के साथ टेक्नोलॉजी और बेहतर होती जाएगी। आज मार्केट ऊपर है तो कल नीचे होगा खासकर स्टॉक मार्केट तो हर रोज बदलती है। मगर इससे आपको क्या फर्क पड़ेगा अगर आप फिनेंशियेल इंटेलिजेंट है तो ? क्योंकि आप तो हर हालात के लिए तैयार रहेंगे। आपको जिंदगी में बेशुमार मोके मिलेगी जहां आप अपनी फिनेंशियेल इंटेलिजेंट का फायदा उठा सकते हैं, जरूरत है तो बस उन मौको को पहचानने और उन्हें लपकने की।

अनुमन हम दो तरह के इन्वेस्टर देख सकते हैं, पहले वह जो पैकेज इन्वेस्टमेंट खरीदते हैं, और काफी आसान और बगैर झंझट का काम है। दूसरा इन्वेस्टर अपने लिए खुद ही इन्वेस्टमेंट क्रिएट करते हैं। इनको आप प्रोफेशनल भी कह सकते हैं। जितना यह इन्वेस्ट करते हैं उससे कई ज्यादा गुना पैसा बना लेते हैं। अगर आप भी इस तरह इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको खासतौर पर इन तीन स्किल (Skills) को समझने की जरूरत है। आगे पढ़े……..


Rich Dad Poor Dad All Chapter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here